Ravi shankar prasad

Conversion: हिंदू धर्म से धर्मांतरण करने वालों के लिए एक बड़ा झटका। मोदी सरकार ने उठाए कठोर कदमपढ़िए पूरी ख़बर….

Conversion, Ravi shankar prasad

हिन्दू धर्म परिवर्तित (Conversion) कर इसाई या इस्लाम धर्म कबूल करने वालों को आरक्षण का लाभ नहीं

दिल्ली,13 फरवरी। अब हिंदू धर्म परिवर्तित (Conversion) कर इसाई या इस्लाम धर्म स्वीकार करने वालों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद में यह जानकारी दी है। वे सांसद द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जो व्यक्ति हिंदू धर्म त्याग कर इसाई या इस्लाम धर्म स्वीकार करेगा, उसे रिजर्व सीट से चुनाव लड़ने का लाभ नहीं मिलेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

कहा गया है कि इससे पूर्व कांग्रेस के शासन में धर्म परिवर्तन (Conversion) करने वालों को आरक्षण का लाभ मिलता था। इसका उल्लेख कर कहा गया है कि दलित समुदाय के लोग जब इसाई या इस्लाम धर्म स्वीकार करते थे तब भी उन्हें आरक्षण का लाभ मिलता था। अब मोदी की सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया है कि जो व्यक्ति (Conversion) हिन्दू धर्म त्यागकर इसाई या इस्लाम धर्म स्वीकार करेगी उसे आरक्षण की बैठक से चुनाव लड़ने का लाभ नहीं मिलेगा। यदि वह व्यक्ति बौद्ध या सिख धर्म स्वीकार करेगा तो उसे रिजर्वेशन का लाभ मिलेगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने दलितों की व्याख्या स्पष्ट की थी। जिसके अनुसार (Conversion) हिन्दू धर्म के व्यक्ति को दलित कहा जाता है। जबकि इसाई या इस्लाम धर्म में प्रवेश करनेवाले व्यक्ति के लिए ऐसा कोई वर्ग नहीं है। इसलिए रिजर्व सीट से धर्म परिवर्तन करनेवाला व्यक्ति आरक्षण की सीट से चुनाव नहीं लड़ सकता।

कानून मंत्री ने स्पष्ट किया है कि संसदीय अथवा लोकसभा का चुनाव लड़नेवाले इसाई अथवा इस्लाम धर्म स्वीकार (Conversion) करनेवाले अनुसूचित जाति, जनजाति वालों को प्रतिबंधित करने का संशोधन प्रस्ताव में नहीं है।

यह भी पढ़े…..Police mask Penalty: मास्क लगाए बिना ही कोर्ट पहुंचे पुलिस इंस्पेक्टर. फिर क्या किया कोर्ट ने …..