markus winkler kHMiTbqI5QU unsplash

अब डिजिटल पेमेंट (Digital payment) होगा आसान, बैंक ने मिलकर लिया यह बड़ा फैसला

Digital payment

लेंडर ने डिजीटल बैकिंग (Digital payment) इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉर्प की स्थापना और अन्य सुविधाओं के लिए संसाधनों की शुरूआत कर दी है।

नई दिल्ली, 23 फरवरी। डिजिटल (Digital payment) कारोबार का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वायरस महामारी के बाद डिजिटल पेमेंट एक जरूरत बन गई है। अब लोग पूरी तरह डिजिटल पेमेंट पर निर्भर हैं। हालांकि इसे लेकर कुछ ना कुछ समस्याएं भी होती रहती हैं। इसी के मद्देनजर अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बैंकिंग सेक्टर में तेजी से डिजिटल अपनाने के लिए बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए एक कम्पनी की स्थापना पर विचार कर रही है।

Whatsapp Join Banner Eng

इसकी जानकारी दो बैंकों ने दी है। लेंडर ने डिजीटल बैकिंग (Digital payment) इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉर्प की स्थापना और अन्य सुविधाओं के लिए संसाधनों की शुरूआत कर दी है। लेंडर्स कई फिनटेक कम्पनियों के साथ साझेदारी करेगी और सॉफ्टवेयर को डेवलप करेगी। जिससे डोरस्टेप बैंकिंग और कोलेंडिंग प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके।

इस बारे में वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के साथ एक बैठक भी हुई। इससे पहले भारतीय बैंक ऐसोसिएशन के साथ एक इंटर कमिटी का गठन भी किया गया। बैकों को उम्मीद है कि महामारी के कारण बैंकिग सर्विस को लेकर कई तरह की समस्याएं देखी गई। भारतीय कंज्यूमर बिहेवियर में बदलाव देखा गया। डिजीटल सर्विस को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी।

यह भी पढ़े….टोल प्लाजा (Toll plaza) पर फास्टैग मिलेगा मुफ्त, जानिए कब और कैसे