Kisan mela Varanasi

प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर किसान मेला (Kisan mela) एवं गोष्ठी का हुआ आयोजन

kisan mela

प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कार्यक्रमों की श्रृंखला में मिशन किसान कल्याण के तहत किसान मेला (Kisan mela)एवं गोष्ठी का हुआ आयोजन

  • किसानों की आय दोगुना करना तथा उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सरकार प्रतिबंद्ध हैं-मंत्री अनिल राजभर
  • किसानों की आय बढ़ाने के लिए संकल्पित है सरकार

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 21 मार्च
: प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर चल रहे कार्यक्रमों में 21 मार्च रविवार को जनपद के प्रत्येक विकास खण्डों में उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि विभाग की चार वर्षों की उपलब्धियों के परिप्रेक्ष्य में मिशन किसान कल्याण के अन्तर्गत किसान मेला (Kisan mela) एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया मेले में विकास खण्ड स्तर पर कृषकों को उन्नत तकनीकी की जानकारी, जायद फसलों एवं पराली प्रबन्धन, जैविक खेती तथा कृषि संवर्गीय विभागों यथा उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, सिंचाई आदि विभागों की योजनाओं के बारे में विभागीय अधिकारियों द्वारा तथा सरकारी/अर्द्सरकारी, निजी संस्थाओं द्वारा स्टाल लगाकर कृषकों को जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में एल.ई.डी टी.वी. के माध्यम से मुख्यमंत्री जी का सजीव प्रसारण भी कृषकों को दिखलाया गया।

ADVT Dental Titanium

विकास खण्ड चिरईगाँव में अनिल राजभर कैबिनेट मंत्री उ0प्रo सरकार, विकास खण्ड बड़ागाँव एवं पिण्डरा में डा0 अवधेश सिंह विधायक पिण्डरा, विकास खण्ड काशी विद्यापीठ में सुरेन्द्र नाराणण सिंह विधायक रोहनियां, आराजीलाइन विकास खण्ड में वंशराज पटेल, सेवापुरी में रमेश सिंह जिला उपाध्यक्ष किसान मोर्चा, विकास खण्ड हरहुआ में डा0 अशोक कुमार पटेल ब्लाक प्रमुख तथा विकास खण्ड चोलापुर में अशोक तिवारी क्षेत्रीय मंत्री काशी क्षेत्र मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समस्त विकास खण्डों में कुल 3060 महिला/पुरुष कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया। मेले में विभिन्न विभागों से लाभान्वित हुए कुल 140 लाभार्थियों को मुख्य अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। मेले में विभिन्न विभागों के जनपदीय/विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों एवं विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों उपस्थित थे। जिनके द्वारा कृषकों को विभागीय योजनाओं एवं देय अनुदानों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी।

Whatsapp Join Banner Eng

इस अवसर (Kisan mela) पर उपस्थित किसानों एवं लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करना तथा उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सरकार प्रतिबंद्ध हैं। किसानों को उनके खेती के समय बीज, खाद, पानी सहित अन्य सुविधाएं समय से उपलब्ध करायी जा रही है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता भी बैंकों से तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों के बैंक खातों में सीधे सम्मान धनराशि उपलब्ध कराया जा रहा है। विधायक डॉक्टर अवधेश सिंह ने कहा कि किसानों की समस्याओं का तत्परता से निदान सुनिश्चित किया जा रहा है। बुनियादी जरूरतों के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी सरकार किसानों को सरकार उपलब्ध करा रही है।

विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह ने अपने संबोधन में किसानों को अन्नदाता बताते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने तथा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किए जाने हेतु ही केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानून बनाया गया है। भाजपा काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री अशोक तिवारी ने कहा प्रदेश सरकार ने किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु तत्पर है और उनकी आय दोगुनी करने को वचनबद्ध है। उन्होंने कृषि के तीनों कानूनों को किसानों के लिए लाभदायक बताया। इस अवसर पर भारी संख्या में किसान स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े…..गुजरात में भयानक हो रहा है कोरोना (Corona), नये 1,580 मामले और 7 की मौत