Bhavya lal

Bhavya Lal: भारतीय मूल की भव्या लाल नासा में बनी एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ, पढ़े पूरी खबर

Bhavya Lal

भव्या लाल Bhavya Lal व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी और नेशनल स्पेस काउंसिल की विश्लेषण टीम की प्रमुख भी रह चुकी है।

दिल्ली 2 फरवरी। मूल भारतीय अमेरिकी नागरिक भव्या लाल Bhavya Lal को नासा में एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है। नासा द्वारा जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। नासा ने कहा है कि भव्या लाल Bhavya Lal के पास विशेष अनुभव है। उन्हें इंजीनियरिंग और स्पेस टेक्नोलॉजी में विशेषता हासिल हैं। इससे नासा को काफी लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि भव्या लाल Bhavya Lal इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रेसीडेंशियल ट्रांजिशन एजेंसी रिव्यू टीम में भी थी। वे 2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में स्टाफ भी रह चुकी है।

भव्या लाल Bhavya Lal व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी और नेशनल स्पेस काउंसिल की विश्लेषण टीम की प्रमुख भी रह चुकी है। इसके अतिरिक्त उन्होंने फेडरल स्पेस ओरिएंटेड ऑर्गेनाइजेशन जैसे नासा, डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस और इंटेलिजेंस कम्यूनिटी के लिए भी काम किया है।

Whatsapp Join Banner Eng

वे लगातार दो बार नेशनल ओशियानिक एंड एटमॉसफियरिक एडमिनिस्ट्रेशन की फेडरल एडवाइजरी कमेटी की सदस्य भी थी। साथ ही वह नासा कॉमर्शियल रिमोट सेंसिंग की एक्सर्टनल काउंसिल सदस्य और इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट्स प्रोग्राम कमेटी की सदस्य भी थी।
एसटीपीआई में शामिल होने से पहले भव्या लाल सीएसटीपीएसएलएलसी की प्रेसीडेंट थी। वह कंपनी साइंस और टेक्नोलॉजी संबंधी नीतियां और रिसर्च को लेकर सलाहकार का काम भी करती है। भव्या मैस्याचुसेट्स स्थित ग्लोबल पॉलिसी रिसर्च कंस्लटेंसी सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी स्टडीज में निदेशक भी रह चुकी है।

भव्या लाल Bhavya Lal के स्पेस सेक्टर में किये कार्यों के देखते हुए उन्हें इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स का सदस्य भी बनाया गया था। उन्होंने अपनी बीएससी और एमएससी की डिग्री क्रमशः न्यूक्लियर एनर्जी और टेक्नोलॉजी एंड पॉलिसी में ली है। भव्या ने जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से पब्लिक पॉलिसी एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेश में पीचडी हैं।

यह भी पढ़े…..Corona: देश में कोरोना के 11,427 नये मरीज, 118 लोगों की मौत