यात्रियों की सुविधा के लिए कई उल्लेखनीय उपाय किए गये- प्रतीक गोस्वामी

अहमदाबाद,27 अगस्त:वर्तमान में एक ओर जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी के वैश्विक संकट से जूझ रहा है वहीं भारतीय रेल द्वारा इस समय यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए कई कदम उठाए गए हैं। भावनगर मण्डल के मण्डल रेल प्रबंधक श्री प्रतीक गोस्वामी ने प्रेस से चर्चा के दौरान बताया कि पश्चिम रेलवे के भावनगर मंडल द्वारा भी रेलवे स्टाफ व उनके परिजन तथा यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई उपाय किए गए हैं। मंडल के आरक्षण कार्यालयों पर टू वे स्पीकर्स लगाए गए हैं ताकि फ्रंटलाइन स्टॉफ एवं यात्रियों को इस संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके। कर्मचारियों को फेस शील्ड, प्रिवेंटिव किट जैसे मास्क, हैंड ग्लाव्ज, सैनिटाइजर इत्यादि उपलब्ध कराए गए हैं। सभी रेल स्टाफ को होम्योपैथिक दवाइयों का वितरण किया गया है।

Pratik Goswami WR

   श्री गोस्वामी ने बताया कि लॉकडाउन में कुलियों, कोंट्रेक्ट लेबर, बेघर व झुग्गी झोपड़ी वाले व्यक्तियों को वाणिज्य विभाग के अधिकारियों व रेल कर्मियों के आर्थिक सहयोग से फंड इक्कठा कर जरूरतमंद लोगों को राशन किट का वितरण किया गया। इस दौरान NGO के साथ मिलकर स्टाफ को कोरोना से सुरक्षित रखते हुये, उनके सहयोग से जरूरतमंदों को फूड पैकेट का वितरण किया गया उनके अनुसार इस दौरान निर्बाध रूप से मण्डल से 31 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया जिससे 43,602 यात्रियों को अपने घर पहुंचने में मदद मिली तथा मंडल को 2.86 करोड रुपए के राजस्व की प्राप्ति भी हुई। इसमें से सर्वाधिक ट्रेनें भावनगर टर्मिनस स्टेशन से चलाई गई। इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा मंडल प्रशासन को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। मंडल के रेल कर्मियों ने भी इस दौरान यात्रियों की तहेदिल से मदद का अभियान चलाया।

यात्री गाड़ियों के बंद होने को अवसर के रूप में सदुपयोग करते हुए मंडल ने सेफ्टी, ट्रैक मैन्टेनेन्स, सिग्नल एवं अन्य कार्यों को किया है, जो ट्रेन के चलने के दौरान नहिं की जा सकती थी, ब्लॉक लेना होता था।

यात्री हित में किए गए उल्लेखनीय कार्य

  • दिव्यान्गजनों को मंडल कार्यालय पर बार-बार आने की असुविधा से बचाने के लिए “रेल दिव्यांग सारथी” एप्लीकेशन प्रारंभ की गई है, जिसमें उन्हें केवल एक बार ही आना होगा।  
  •  लॉकडाउन अवधि में मंडल द्वारा पोरबंदर से शालीमार के बीच 62 पार्सल स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी किया गया। जिससे मंडल को अभी तक 1.07 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।
  •  4 अगस्त, 2020 को धोराजी से बांगलादेश के लिए प्याज का परिवहन किया गया। जो मण्डल द्वारा किया गया पहला सफल प्रयास है।
  • 09 अप्रैल, 2020 से टाइम टेबल पार्सल ट्रेनें शुरू की गई।
  •  रेल ट्रांसपोर्ट के लिए गुड्स ट्रेफिक को आसान एवं आकर्षक बनाया गया।
  • 13 गुड्स शेड को अत्याधुनिक सुविधा संपन्न एवं उन्नत बनाने के प्रयास शुरू किए गए हैं, इनमें से तीन गुड्स शेड (भावनगर टिम्बर डिपो, आद्री रोड और धोराजी) का अधिकतर कार्य पूरा हो चुका है। इस समयावधि में डैमरेज व वारफेज माफ कर दिया गया।
  • मिनी रेक व टू पॉइंट रेक के लिए वर्तमान प्रावधानों को और भी सरल व सुविधाजनक बनाया गया है तथा सभी गूड्स शेड, प्राइवेट फ्रेट टर्मिनलों व  प्राइवेट साइडिंग को पार्सल ट्राफिक के लिए खोल दिया गया।
  • मंडल पर 72 कोचों को “कोविड केयर सेन्टर (Isolation Ward)” के रूप में बदला गया है।
  • मंडल के रेलवे अस्पतालों में 200 कोरंटाइन बेड की व्यवस्था की गई है।
  • मंडल के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने PM care fund में कुल 75,31,818 रूपये का योगदान किया है।
  • कोरोना महामारी के समय में 22 मार्च, 2020 से कैंसल की गई ट्रेनों का रिफंड 25 मई, 2020 से दिया जा रहा है, 25 अगस्त, 2020 तक कुल 4.99 करोड़ रूपये का रिफंड दिया जा चुका है।
  • 10 जून, 2020 को सुरेन्द्रनगर से धोला के बीच पहली डबलडेकर इलेक्ट्रीक ट्रेन चलाई गई।
  • लोगों को रेलवे की पुरानी यादों को ताजा करने हेतु एक संग्रहालय बनाया गया है, जो मंडल कार्यालय, भावनगर परा के ठीक सामने स्थित है।

      श्री गोस्वामी ने बताया कि नये राजस्व की संभावनाओं को तलाशने के लिए मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि फ्रेट इंक्वायरी के लिए 139 कस्टमर केयर पर समाधान की सुविधा उपलब्ध हैं। मालभाड़ा यातायात को सरल व सुगम बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक रेलवे रिसिप्ट की सुविधा, रेल सुगम एप, ई-पेमेंट सुविधा के साथ-साथ रेक के लिए ऑनलाइन डिमाण्ड सुविधा भी प्रदान कर दी गई है।

मण्डल रेल प्रबंधकप्रतीकगोस्वामी की वेबिनार के माध्यम से आयोजित इस प्रेस वार्ता के दौरान उनके साथ वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक श्री वी.के.टेलरतथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री आशीष धानिया भी मौजूद थे ।

वी. के. टेलर,वरि. मंडल वाणिज्य प्रबंधक, भावनगर परा

Reporter Banner FINAL 1