uttarayan banner 1

उत्तरायण के दौरान पुलिस अधिसूचना भंग करने के 67 मामलों में 71 लोगों की गिरफ्तारी

uttarayan banner 1
file pic

रिपोर्ट: राम किशोर शर्मा

अहमदाबाद, 16 जनवरी: राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार शहर पुलिस आयुक्त ने उत्तरायण के दौरान पतंगबाजी के लिए अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना का भंग करने वाले 67 मामलों में 71 लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस ने उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की है। इस दौरान शहर के कई इलाकों में पतंगबाजी के दौरान हुई झगड़ों में मारपीट की घटनाएं भी हुई है। पुलिस ने इन सभी मामलों में कानूनी कार्यवाही की है।

कोरोना महामारी के मद्देनजर शहर पुलिस ने उत्तरायण पर्व के उपलक्ष्य में अहमदाबाद शहर के लिए अधिसूचना जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि लोग अपने ही परिवारिकजनों के साथ ही पतंग उड़ाये, भीडभाड एकत्र ना करें। शहर पुलिस ने अधिसूचना का भंग करनेवाले के खिलाफ कार्यवाही कर 71 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें मकान मालिक उनके परिवार के लोग तथा सार्वजनिक तौर पर पतंग पकड़ने वाले भी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त शहर के विविध क्षेत्रों में पतंगबाजी के दौरान झगड़े और मारपीट की घटनाएं भी हुई है। शहर के वासणा क्षेत्र में सकरीबेन नामक महिला अपने परिवार के साथ छत पर पतंग उडा रही थी। इस दौरान उसका विजय दंताणी, नितिन पटेल और कल्लू के साथ झगड़ा हो गया। इस मामले में पुलिस शिकायत दर्ज करवा दी गई है।

Whatsapp Join Banner Eng

पतंगबाजी के दौरान ही दूसरी एक घटना शहर के सरखेज में हुई है। यहाँ नरीमानपुरा निवासी बाबू चुनारा अपने घर के पास ही बैठे थे। इस दौरान उनका 4 वर्षीय पुत्र कटी पतंग पकड़ने के लिए दौड़ा उस समय बाबू भाई के पड़ोस में ही रहनेवाले अरविंद उर्फ भूरा वहाँ आ पहुँचा। उसने बाबू भाई के पुत्र के हाथ से पतंग छीन लिया इस दौरान दोनों के बीच तू-तू मैं-मैं के बाद मारपीट हो गई। इस मामले में भी अरविंद के खिलाफ शिकायत दर्ज करवायी गई है।

इसके अतिरिक्त नरोड़ा और शहर कोटडा में भी पतंगबाजी के दौरान आपसी मुठभेड और मारपीट की घटनाएं हुई है। इसी दौरान शहर के दाणापीठ क्षेत्र में भी मारपीट की घटना हुई है। जहाँ लालाभाई की पोल में रहनेवाले अरूण और समरदलाल अपने-अपने मकानों की छतों पर लाउडस्पीकर जोर से बजा रहे थे। खाडिया पुलिस ने इन दोनों मामलों में लाउडस्पीकर हस्तगत कर कानूनी कार्यवाही की है।