Tree of 40 Fruit edited

फल (fruit) कब खायें भोजन के पहले, बाद में या साथ में, जानिए एक्सपर्ट की राय

fruit

कोई भोजन के साथ फल (fruit) खाना पसंद करता है। परंतु अगर वजन को घटाना या स्वास्थ्य संबंधी टार्गेट आपके दिमाग में है या आपको डायाबिटीस है तो आपको फल खाने के समय पर ध्यान देना चाहिए।


हेल्थ, 18 फरवरी: लोग फलों (fruit) का सेवन अपनी इच्छा के अनुसार करते हैं। फल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है कभी भी इसका सही उत्तर नहीं हो सकता है? इसका कारण यह है कि लोगों का भोजन का अलग-अलग तरीका है। कोई व्यक्ति सुबह में पहले फल ही खाता है या भोजन के बाद।

Whatsapp Join Banner Eng

कोई भोजन के साथ फल (fruit) खाना पसंद करता है। परंतु अगर वजन को घटाना या स्वास्थ्य संबंधी टार्गेट आपके दिमाग में है या आपको डायाबिटीस है तो आपको फल खाने के समय पर ध्यान देना चाहिए। लोग ऐसा भी सवाल करते हैं कि फल खाने का सही समय क्या है। कौन सा फल कब खाना चाहिए। सुबह खाली पेट कौन सा फल खाना चाहिए। यहाँ सभी सवालों का जवाब है।

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा माखिजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ विशिष्ट कारणों के बारे में बात की है। उन्होंने कहा कि भोजन के साथ या बाद में मिठाई के रूप में फल (fruit) क्यों नहीं खाना चाहिए। खाने के साथ फल खाने में समझदारी नहीं होने के कारण के बारे में उन्होंने कहा कि फलों में एक वाष्पशील पोषण होता है। वे विटामीन खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। मुख्य भोजन के कार्ब्स और वसा तब खो जाते है जब वे प्रोटीन के साथ पचने की प्रतीक्षा कर रहे होते हैं।

यदि आप भोजन के साथ फल (fruit) खा रहे हैं तो वह और कैलोरी जोड़ने के अलावा कुछ नहीं कर सकता है। आपको पोषण भी नहीं मिलेगा। यदि आपने भोजन के बाद फल खाना मिठाई के रूप में पसंद किया है तो भी यह ठीक नहीं है। यह भोजन के साथ कैलोरी पूल में शामिल किया जायेगा। शरीर इसका उपयोग ही नहीं कर सकता हैं।

फल (fruit) खाने का सही समय नास्ते का समय है। यह आपको डेश फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करेगा और आपकी भूख को नहीं मारेगा। सुबह के समय या दिन के भोजन के रूप में फल लेना भी अच्छा है। यह दिन की शुरूआत करने में मदद कर सकता है और पाचन क्रिया में भी अच्छा है।

यह भी पढ़े…गुमशुदा स्मार्ट फोन को ढूंढने में मदद करेगा (Google map) गूगल मैप, जानिए कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *