Corona Vaccine: मार्च से शुरू होगा 50 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण

Corona Vaccine: देश में 50 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन

Corona Vaccine


नयी दिल्ली, 05 फरवरी: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया कि बजट में (Corona Vaccine) टीकाकरण के लिए 35 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। वहीं अभी तक तकरीबन 22 देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन की मांग की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में सांसदों को जानकारी देते हुए बताया कि 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को मार्च से (Corona Vaccine) टीका लगाने की शुरूआत की जायेगी। वहीं देश में अभी तक 50 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

उन्होंने यह भी बताया कि देश में 7 कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) पर काम चल रहा है। इनमें से 3 क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है। जबकि दो पहले और दूसरे चरण में है। कोरोना के खिलाफ दो टीके अग्रिम प्री-क्लिनिकल चरण में है।

Whatsapp Join Banner Eng

उन्होंने लोकसभा में सांसदों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों का (Corona Vaccine) टीकाकरण करने का लक्ष्य है। इसके बाद अग्रिम मोर्चे पर काम करनेवाले 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जायेगी।

फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का कार्य 2 फरवरी से शुरू हो गया है। तकरीबन 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के (Corona Vaccine) टीकाकरण पर लगभग 480 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि अब तक 15 देशों को टीके की खेप पहुँचायी गई है। इन देशों को वैक्सीन की 56 लाख डोज सहायता के तौर पर जबकि 105 लाख डोज अनुबंध के तौर पर आपूर्ति की गई है।

यह भी पढ़े…..Kisan andolan: देश के किसान इन 3 राज्यों के अलावा 6 फरवरी को तीन घंटे के लिए चक्काजाम कर देंगे, पढ़े पूरी खबर