2018101082

जननी सुरक्षा योजनाः (janani suraksha yojana) डिलीवरी का खर्च उठाएगी केंद्र सरकार, जानिए कैसे उठाये लाभ

2018101082

जननी सुरक्षा योजनाः (janani suraksha yojana) डिलीवरी का खर्च उठाएगी केंद्र सरकार, जानिए कैसे उठाये लाभ

केंद्र सरकार ने गर्भवती महिलाओं की प्रसूति खर्च में राहत देने का निर्णय किया है। इसके लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की गई है। (janani suraksha yojana) इस योजना के अंतर्गत गरीबी के रेखा के नीचे जीनेवाली महिलाओं को प्रसूति खर्च अदा की जायेगी।

इस योजना का लाभ (janani suraksha yojana)लेने के लिए गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल अथवा मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में डिलीवरी करना पड़ेगा। इस योजना द्वारा मिलनेवाला लाभ लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं का बैंक अकाउंट होना जरूरी है और बैंक अकाउंट आधार के साथ लिंक भी होना अनिवार्य है।

Whatsapp Join Banner Eng

इस सुरक्षा योजना के अंतर्गत ग्रामीण महिलाएं जो गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर कर रही है। उन्हें सरकारा द्वारा 1400 रूपये की आर्थिक मदद की जाती है। इसके अतिरिक्त आशा सहयोगी ने प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रूपये और प्रसव के बाद सेवा देने के लिए 300 रूपये दिए जाते है।

इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र की गरीब गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के समय 1000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके अतिरिक्त आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए 200 रूपये और डिलीवरी के बाद सेवा प्रदान करने के लिए 200 रूपये दिए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाएं रजिस्ट्रेशन करा सकेगी।

यह भी पढ़े…..सऊदी अरब (Saudi Arab) में अब महिलाएं सेना में हो सकेंगी भर्ती