Vaccine lucknow

Lucknow: उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में भेजी जा रही साढ़े तीन लाख वैक्सीन की डोज

Lucknow: लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोविशील्ड वैक्सीन का पहुंचा कंसाइनमेंट

  • मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक करोड़ वैक्सीन का और दे दिया है आर्डर

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 08 मई:
Lucknow: कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप के बीच में उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे बचाव का भी बड़ा अभियान छेड़ दिया है। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के लोगों को अब कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण सात जिलों से आगे बढ़कर 18 और जिलों तक शीघ्र ही पहुंचेगा। लखनऊ में एयर इंडिया के विमान से पहुंची साढ़े तीन लाख कोरोना वैक्सीन की डोज को 18 जिलों में भेजा जाएगा। इसके बाद अगले चरण में करीब एक करोड़ और वैक्सीन मिलने से बाद से यह अभियान अन्य जिलों में भी गति पकड़ लेगा।

Whatsapp Join Banner Eng

लखनऊ (Lucknow) के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार दोपहर में एयर इंडिया की फ्लाइट से साढ़े तीन लाख डोज का कोविशील्ड वैक्सीन का कंसाइनमेंट पहुंचा है। आज यह बड़ा कंसाइनमेंट आने के बाद अब इसको रविवार से 18 जिलों में भेजे जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जिससे कि सोमवार से वहां पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो सके। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक करोड़ वैक्सीन का अतिरिक्त आर्डर भी दिया है ,जो कि 11-12 मई तक उपलब्ध होगा।

प्रदेश सरकार सोमवार से ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन की प्रक्रिया समाप्त कर रही है। अब इन सभी को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के गति पकडऩे के साथ ही प्रदेश सरकार ने भी राहत तथा बचाव के उपायों को तेज कर दिया है। इसी के तहत कोविशील्ड वैक्सीन की 3.5 लाख डोज शनिवार को लखनऊ पहुंच गई। अब पूरे प्रदेश में इसकी सप्लाई कराई जाएगी। दस मई से प्रदेश के 18 जिलों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी तक केवल टॉप-सात संक्रमित जिलों में ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही थी।

सूबे में अभी तक लखनऊ,(Lucknow) प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर और बरेली में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी। अब दस मई से इसका दायरा बढ़ाकर अलीगढ़, आगरा, गाजियाबाद, झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, अयोध्या, शाहजहांपुर और गौतमबुद्धनगर तक किया गया है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने जुलाई तक ज्यादा से ज्यादा आबादी तक वैक्सीन पहुंचाने की अपनी योजना का खाका तैयार किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले ही दिनों देश में वैक्सीन तैयार कर रहीं कोविशील्ड और कोवैक्सिन की एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया था। इसके लिए एडवांस पेमेंट भी की जा चुकी है। यह डोज राज्य सरकार अपनी तरफ से मंगवा रही है। 

यह भी पढ़े…..Special Train: अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर और दानापुर के लिए विशेष ट्रेन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *