WR rajbhasha

मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय अहमदाबाद (Ahmedabad) पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

wr ahmedabad

मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय अहमदाबाद (Ahmedabad) पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

 अहमदाबाद, 27 फरवरी: अहमदाबाद मंडल (Ahmedabad) के मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष श्री झा द्वारा अहमदाबाद मंडल की त्रैमासिक वेब पत्रिका राजभाषा “आश्रम सौरव” के “नवीनतम”  अंक का विमोचन किया गया। श्री झा ने बताया हाल ही में आयोजित की गई नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति अहमदाबाद की बैठक के दौरान मण्डल को वर्ष 2019-2020 में राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये राजभाषा चल शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया। उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद मण्डल को लगातार ग्यारहवें वर्ष प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने का गौरव हासिल हुआ।

Whatsapp Join Banner Eng

 प्रत्येक तिमाही में आयोजित कवि लेखकों की जयंती समारोह के आयोजन की श्रंखला में प्रसिद्ध छायावादी कवि “सूर्यकांत त्रिपाठी निराला” जी की जयंती हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा निराला जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया और राजभाषा विभाग द्वारा सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी के जीवन पर पावर पॉइंट के माध्यम से एक रोचक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर श्री झा ने उपस्थित सभी शाखा अधिकारियों से अनुरोध किया कि उन पर अपने कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने का उत्तरदायित्व है।

हिंदी में शत-प्रतिशत कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अधिकाधिक डिक्टेशन पत्राचार तथा कंप्यूटर पर हिंदी में किया जाए व रेलकर्मियों को प्रोत्साहित किया जाए।अपना दैनिक सरकारी कार्य हिंदी में सहज,सरल, आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग स्वयं करें/ कराएं। मूलरूप से हिंदी में काम करें तथा तकनीकी शब्दों को देवनागरी लिपि में लिखे। हिंदी में प्रवीण अधिकारी एवं कर्मचारी शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करें तथा राजभाषा पैरा अपने निरीक्षण नोट में आवश्यक रूप से सम्मिलित करें। उन्होंने वार्षिक कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत चर्चा की और निर्धारित लक्ष्य तक ही  सीमित न रहकर, उससे भी अधिक कार्य राजभाषा हिन्दी में करने और अधीनस्थों के लिए उदाहरण बनने का आव्हान किया।

 सभी सदस्यों को कहा कि आज के डिजिटलदौर में हिंदी में कार्य, प्रचार व प्रसार के लिए कंप्यूटर सरल व सशक्त माध्यम है जिनके द्वारा कंप्यूटरों पर यूनिकोड के माध्यम से हिंदी में कार्य को और गति प्रदान करने/ कराने का आग्रह भी किया।

प्रत्येक तिमाही की भाँति इस अवसर पर, हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की सेवाओं को मंडल रेल प्रबंधक महोदय द्वारा “राजभाषा रत्न” नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अनुवादक श्री प्रकाश पटेल ने किया एवं श्री बी एन नागर, श्री अमित सिंह राठौड़, श्री शैलेंद्र देसाई एवं श्री उपेंद्र कुमार गुप्ता कार्यक्रम की सफलता के आधार रहे ।

यह भी पढ़े…..प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुंभ मेले (Kumbh mela) में शामिल होने की संभावना