Cloves

सुबह खाली पेट दो लौंग (Cloves) खाओ और सात फायदा पाओं, जानें क्या होंगे फायदे

Cloves

लौंग (Cloves) में विटामिन सी, फाइबर, मैगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-के से भरपूर होती है। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

हेल्थ डेस्क, 24 फरवरी: सुबह पेट साफ होना जरूरी है और साफ ना होना कोई छोटी बात नहीं है। इससे कई समस्याएं पैदा होती है। इससे पेट साफ रखने के लिए सुबह की शुरूआत लौंग (Cloves) चबाने से करें। जिससे आपकी समस्याएं काफी हद तक हल हो जायेगी।

लौंग (Cloves) में विटामिन सी, फाइबर, मैगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-के से भरपूर होती है। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। यह शरीर को किसी भी संक्रमण या बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। पाचन में सुधार भी करती है। सुबह लौंग का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी किसी भी समस्या का इलाज करने में मदद मिलेगी।लौंग कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है।

Whatsapp Join Banner Eng

लौंग (Cloves) में फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है जो पाचन और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। लिवर फंक्शन को बढ़ावा देती है। लिवर के कामकाज को बेहतर बनाने के लिए रोजाना लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ये लिवर फंक्शन के लिए बेहतर है। इससे दांत के दर्द भी ठीक होते हैं।

इसके लिए लौंग (Cloves) के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लौंग से सिरदर्द में भी राहत होती है। लौंग में फ्लेवोनॉयड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। यह हड्डियों को धवत्व को बढ़ाने में मदद करता है। इससे लीवर भी मजबूत होता है।

यह भी पढ़े…..लव जिहाद कानून (Love Jihad Law) उत्तर प्रदेश विधानसभा में ध्वनि मत से प्रारित