कोविड शील्ड (Covid Shield) के दो खुराक के समय सीमा को बढ़ाया गया, पढ़ें पूरी खबर

(Covid Shield)

केंद्र सरकार ने कोविडशील्ड (Covid Shield) वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया गया है

नई दिल्ली, 22 मार्चः कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में देश में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। इस बीच आज सोमवार को केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्य और केंद्रशासित सरकारों को अहम निर्देश भेजा गया है। अब कोविडशील्ड (Covid Shield) वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

केंद्र के निर्देश के अनुसार कोविडशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच कम से कम 6 से 8 हफ्ते का अंतर होना चाहिए। मौजूदा वक्त में पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर 28 दिन का है। यानी अब एक से दूसरी डोज के बीच का अंतर 1 महीने से बढ़ाकर लगभग 2 महीने कर दिया गया है।

ADVT Dental Titanium

केंद्र द्वारा जानकारी दी गई है कि एनटीएजीआई और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बीच ये फैसला लिया जा रहा है। बता दें कि कोविडशील्ड वैक्सीन को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया जा रहा है। भारत में अभी सबसे अधिक उपयोग इसी वैक्सीन का हो रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का मिशन 16 जनवरी से शुरू हुआ था। वहीं दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू हुआ था। अभी तक देश में साढ़े चार करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। अभी स्वास्थ्यकर्मियों, कोरोना वॉरियर्स के अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग, 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले (गंभीर बीमारी से ग्रसित) लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ेे.. Punjab: ट्रेन में यात्रा के लिये आधार कार्ड जरूरी, जानें अन्य नियम