Electric bus4

अंडमान में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू, प्रदूषण पर लगेगा अंकुश

IMG 20210126 165614UM6M

अंडमान के उपराज्यपाल ने इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया; इस पहल से द्वीप में प्रदूषण पर अंकुश लगेगा

26 JAN 2021 by PIB Delhi: अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल एडमिरल (सेवानिवृत्त) डी. के. जोशी  ने आज इलेक्ट्रिक बसों के एक बेड़े को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 40 इलेक्ट्रिक बसों की इस परियोजना को एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड (एनवीवीएन लिमिटेड), जोकि भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के एक उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी है, द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

इस द्वीपीय केन्द्र शासित प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों की शुरूआत से टेल पाइप उत्सर्जन में कटौती करने के साथ-साथ आरामदायक सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने में मदद मिलेगी।

Whatsapp Join Banner Eng

उपरोक्त परियोजना के अलावा, एनवीवीएन स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बेंगलुरु में 90 इलेक्ट्रिक बसों से संबंधित उपयुक्त समाधान प्रदान करने के लिए एक सफल बोलीदाता के रूप में उभरा है। ये बसें नम्मा मेट्रो नेटवर्क को आखिरी मील तक संपर्क प्रदान करेंगी।

एनवीवीएन विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए शून्य उत्सर्जन गतिशीलता से जुड़े समाधानों की एक संपूर्ण श्रृंखला को विकसित करके उसे उपयोग के लिए उपलब्ध करा रहा है। लोगों को तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एनवीवीएन देशभर के कई शहरों में चार्जिंग से संबंधित बुनियादी ढांचे का विकास भी कर रहा है।

यह भी पढ़े…..अगले वित्त वर्ष में भारत की इकोनॉमी 11.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना