Haridwar kumbh scaled

Haridwar Mahakumbh: कोरोना के कारण हरिद्वार महाकुंभ केवल 28 दिनों का होगा

Haridwar Mahakumbh
pic credit: google

Haridwar Mahakumbh 2021: कोरोना के कारण हरिद्वार महाकुंभ केवल 28 दिनों का होगा


हरिद्वार, 20 फरवरी। कोरोना महामारी को देखते हुए हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ की अवधि कम कर केवल 28 दिन कर दी गई है। इस फैसले से पहले संतों को विश्वास में लिया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से महाकुंभ की अवधि में कटौती कर दी गई है।

यह फैसला लेने से पहले संतों को विश्वास में लिया गया है। मेले में आने वाले लोगों को नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। आनेवाले लोगों को निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। उसके बाद ही उन्हें महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh) में शामिल होने की अनुमति दी जायेगी। यह रिपोर्ट 72 घंटों के पहले जारी ना की गई हो।

Whatsapp Join Banner Eng

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बारे में अधिसूचना जल्द ही जारी की जायेगी। यह मेला चार महीने का होता है। यह पहली बार है जब इतनी कम अवधि के लिए यह आयोजित किया जायेगा। कोरोना महामारी के कारण यह फैसला लिया गया है।

हरिद्वार में होनेवाले इस महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh) में 3 शाही स्नान होंगे। पहला शाही स्नान 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या पर होगा। दूसरा शाही स्नान 14 अप्रैल को वैशाखी पर और तीसरा स्नान 27 अप्रैल को पूर्णिमा पर होगा। तीन शाही स्नानों में श्रद्धालुओं को डुबकी लगाने के लिए 15 मिनट का समय मिलेगा।

यह भी पढ़े…..ईसीएल (ECL) के एरिया इंजीनियर रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार