QR Code

QR Code: क्यूआर कोड जालसाजी का नया शस्त्र, देखते ही देखते खाली हो जाता है एकाउंट

ऑनलाइन पेमेन्ट करनेवालों के लिए क्विक रिस्पांस कोड (QR Code) नयी समस्या का कारण बन रहा है

QR code

नई दिल्‍ली, 06 फरवरी: ऑनलाइन पेमेन्ट करनेवालों के लिए क्विक रिस्पांस कोड (QR Code) नयी समस्या का कारण बन रहा है। जालसाज इसके द्वारा जानकारी प्राप्त कर खाताधारकों का बैलेन्स खाली कर देते हैं। जालसाजी के इस नये तरीके से लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। सायबर भाषा में इसे क्यूआर कोड फिशिंग कहा जाता है।

क्यूआर कोड (QR Code) ब्लैक लाइन से बनी हुई एक पैटर्न होती है। जिसमें यूजर एकाउंट से रिलेटेड डेटा सेव होता है। जब स्मार्टफोन के द्वारा कोई व्यक्ति कोड को स्कैन करता है। तब सेव डेटा डिजिटल भाषा में परिवर्तित हो जाता है। जिसे आसानी से समझा जा सकता है।

Whatsapp Join Banner Eng

क्यूआर कोड (QR Code) में अंतर बनाकर रखना बहुत मुश्किल होता है। सायबर जालसाज इस कोड का फायदा उठाकर क्यूआर कोड को बदल देते हैं। जिससे पैसा सीधा जालसाज के एकाउंट में चला जाता है। इस प्रक्रिया को क्यूआर फिशिंग कहते है।

गौरतलब है कि घोटाले की शुरूआत किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बिक्री के लिए वेबसाइड पर कोड करने के बाद होती है। जब फ्रॉड खरीदी के लिए क्यूआर कोड जनरेट करते है और उसे अग्रिम अथवा टोकन मनी की अदायगी के लिए शेयर करते है उसके बाद अत्यधिक रकम एक क्यूआर कोड (QR Code) बनाता है। उसके बाद फ्रॉडस्टर यूजर के पास से उसे स्कैन कर पैसा ट्रांसफर करने के लिए कहता है।

यह भी पढ़े…..कक्षा 9 और 11 के बच्चों का आज स्कूल में पहला दिन, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने स्कूल जाकर किया स्वागत

फोटो गैलरी से क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करने के बाद पीडित को अदायगी के साथ आगे बढ़ने के लिए कहा जाता है। इस दौरान यूजर जैसे ही यूपीआई पिन डालता है। उसके साथ ही बैंक अकांउट में से पैसा कट जाता है। इसलिए उपभोक्ताओं को सावधानी बरतनी चाहिए। उपभोक्ताओं को क्यूआर कोड के फोन के कैमरे के साथ सीधा स्कैन करने के बदले ऐसे ऐप द्वारा करना चाहिए जो क्यूआर कोड की डिटेलस को जैसे की रिसीवर्स का नाम वगैरह बताता है।

मैसेज अथवा ईमेल से प्राप्त किसी भी अजनबी अथवा नवा क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करने से बचना चाहिए। मतलब उसका स्कैन नहीं करना चाहिए। बैंक में हुए गलत ट्रांजेक्शन पर तुरंत एक्शन लेना जरूरी है। जालसाजी का शिकार होने पर सायबर सेल में शिकायत करें। याद रखें कि केवल दुकानों पर पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने की जरूरत पड़ती है। कोई भी व्यक्ति पैसा लेने अथवा भेजने के लिए क्यूआर कोड की जरूरत नहीं पड़ती।