umashankar singh dhanbad

Social Security: कोरोना में माता-पिता की छत्र छाया गुमाने वाले बच्चों के उत्थान के लिए आगे आई कई संस्थाएं

Social Security: प्रभावित परिवारों को त्वरित सहायता देने के लिए राशन एवं सामाजिक सुरक्षा का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।

रिपोर्ट: शैलेश रावल
धनबाद, 16 जून:
Social Security: वैश्विक महामारी की दूसरी घातक लहर में अपने माता-पिता की छत्र छाया गुमाने वाले बच्चों के उत्थान के लिए भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड, एससीसी, मैथन पावर लिमिटेड, टाटा स्टील, डीवीसी ने उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, उमा शंकर सिंह के आग्रह पर वैसे बच्चों के उत्थान के लिए भरपूर सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया है।

आज सर्किट हाउस स्थित कोविड कंट्रोल रूम से उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के कारण प्रभावित परिवारों (social Security) को संबल साथी योजना के तहत लाभान्वित करने तथा उनको त्वरित एवं दूरगामी सहायता प्रदान करने के लिए ऑनलाइन बैठक की।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में कई परिवारों के मुखिया का निधन होने से परिवार प्रभावित हुए हैं। उनके सामने जीविकापार्जन का कोई रास्ता नहीं बचा है। ऐसे प्रभावित परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद ने एक छोटा प्रयास शुरू किया है। प्रभावित परिवारों को त्वरित सहायता देने के लिए राशन एवं सामाजिक सुरक्षा (social Security) का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। दूरगामी सहायता के अंतर्गत परिवार के बच्चों व अन्य सदस्यों को प्रशिक्षित करते हुए उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। शुरुआत में लगभग 150 परिवारों को राशन उपलब्ध करा कर एक छोटी मदद पेश की गई।

Whatsapp Join Banner Eng

उपायुक्त ने बताया कि सर्वे के दौरान 22 प्रभावित बच्चों की सूची प्राप्त हुई है। इन बच्चों ने अपने माता-पिता या घर के मुखिया को कोरोना के कारण खो दिया है। उनके सामने अब जीविकापार्जन का कोई रास्ता नहीं बचा है। इन बच्चों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना है। ऐसे बच्चे आज किसी की शरण में या अपने घर में हैं। (social Security) शिक्षा और कौशल विकास से ही इन्हें मुख्यधारा में शामिल करना संभव हो सकता है।

उपायुक्त की बातों को सुनकर बैठक में उपस्थित भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के निदेशक एम.वी.के. राव ने कहा कि बीसीसीएल सभी 22 बच्चों के पढ़ाई का खर्च वहन करेगी। (social Security) पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों का कौशल विकास कराने में सहायता करेगा। प्रभावित परिवारों को संबल साथी योजना के तहत किट प्रदान करने के लिए भी बीसीसीएल तैयार रहेगा।

हर्ल के महाप्रबंधक हिम्मत सिंह चौहान ने कहा कि उपायुक्त ने जो आग्रह किया है उसका पालन करेंगे। प्रभावित बच्चों को दीर्घकालिक रिहैबिलिटेशन के तहत तैयार कर उन्हें आउटसोर्सिंग में रोजगार उपलब्ध कराएंगे।

ऑक्सीजन की कमी से अपने परिजनों को खोने वाले लोगों को मुआवजा देने से रोक रही केंद्र सरकार: मनीष सिसोदिया

बैठक में एसीसी प्रबंधन ने कहा कि बच्चों के उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेंगे। कौशल विकास के लिए 45 दिन का सिलाई प्रशिक्षण देकर एनजीओ साही एक्सपोर्ट के सहयोग से गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग के रोजगार से जोड़ेंगे। कंपनी का 110 बच्चों को इसमें जोड़ने का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त कंपनी ने 6 माह का प्रशिक्षण 30 बच्चों के लिए आयोजित किया है। प्रशिक्षित बच्चे रेमंड जैसे नामी-गिरामी कंपनी में काम कर रहे हैं। इसके अलावा प्रभावित परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास बनाने में कंपनी की ओर से सीमेंट देने का भी प्रस्ताव रखा।

टाटा स्टील झरिया डिविजन के महाप्रबंधक संजय राजोरिया ने कहां की ऐसे बच्चों के 12वीं तक की पढ़ाई का खर्च कंपनी वहन करेगी। साथ ही उन्हें स्कूल ड्रेस, किताब के अलावा बच्चों की रुचि के अनुसार उनका कौशल विकास करेगी। सक्षम हो जाने पर बच्चों को बाहर भी भेजेगी।

इसी प्रकार मैथन पावर लिमिटेड एवं दामोदर वैली कॉरपोरेशन ने भी कहा कि वे ऐसे प्रभावित बच्चों के विकास के लिए बेहतर योजना बनाकर हर संभव सहायता प्रदान करने में अपना भरपूर सहयोग देगी।