IIT BHU

आई आई टी बी एच यू में टेक्नेक्स – 21 (TECHNEX) का शुभारंभ 02 अप्रैल से

TECHNEX

आई आई टी बी एच यू में टेक्नेक्स – 21 (TECHNEX) ऑनलाइन का शुभारंभ 2 अप्रैल से

एशिया का तकनीकी प्रबंधकीय क्षेत्र मे सबसे पुराना उत्सव है टेक्नेक्स

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 01 अप्रैल:
TECHNEX: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय), वाराणसी का तकनीकी-प्रबंधन उत्सव ‘टेक्नेक्स’ अपने 82 वें संस्करण के साथ इस वर्ष 2 – 4 अप्रैल को होने जा रहा है ! उक्त आशय की जानकारी देते हुए आयोजन सचिव जतिन अग्रवाल ने बताया कि , COVID – 19 द्वारा बनाई गई स्थितियों के कारण, इस बार टेक्नेक्स उत्सव को पूर्ण रूप से ऑनलाइन प्रणाली में आयोजित किया जा रहा है, जिसमे अपने घर से ही प्रत्येक इच्छुक प्रतिभाशाली इसमें शामिल होंगे ।

Whatsapp Join Banner Eng

टेक्नेक्स, (TECHNEX) एशिया के सबसे पुराने त्योहारों में से एक है जो इस वर्ष की थीम “ट्रांसकेंडिंग टाइम” के साथ समय से भी आगे बढ़ने आ रहा है। पिछले वर्ष की थीम , समय में वापस जाने और अतीत का पता लगाने की कोशिश थी ! इस साल समय से आगे बढ़ने का थीम रखा गया है। महामारी की चपेट में आने के बावजूद, टेक्नेक्स सीखने की प्रक्रिया में कभी भी रुकावट नहीं आने दिया और विद्यार्थियों को सीखने की यात्रा में सफल बनाने के लिए , मजेदार कार्यशालाओं और स्पर्धाओं के साथ, शानदार ढंग से आयोजित होता रहा है.

विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए टेक्नेक्स “थिंक टैक्स” के जरिए कई अनुभवी और ज्ञानवान लोगो से मुलाक़ात करवाता है तथा उनके अनुभवों को साझा कर ,उनसे सीखने की प्रेरणा देता है। इस बार जिन अतिविशिस्ट व्यक्तित्वों से छात्र छात्राओं को रूबरू होने का अवसर मिलेगा उनमे श्री सुरेश प्रभु , अनिल कुमार, जोआचिम फ्रैंक, तपन सिंघल, पॉल लेविट्ज़, और दीपक मिश्रा आदि का नाम विशेष उल्लेखनीय है ! ये सभी अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के महान दिग्गज ,अपने बहुमूल्य अनुभव, सीख और सलाह उत्साही छात्रों के साथ साझा करेंगे।

ADVT Dental Titanium

जतिन ने आगे बताया कि प्रथम दिवस से ही अनेक प्रतिस्पर्धाओं एवं कार्यशालाओं का आरंभ होगा। प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी सात श्रेणियों में स्पर्धाएं होंगी ! ऑनलाइन प्रणाली से होने वाले कम्पटीशन मे एसेंशन, पहल, बाइट द बिट्स, एक्सट्रीम इंजीनियरिंग, रोबोनेक्स, रिक्वेजा और सुपरनोवा प्रमुख हैँ ! उल्लेखनीय है कि टेक्नेक्स फेस्टिवल मे भारत के सभी अग्रणी तकनीकी संस्थानों के अलावा एशिया के अन्य देशो के भी ख्याति प्राप्त टेक्नोलॉजी संस्थानो के विद्यार्थियों की भागीदारी होती है !

यह भी पढ़े…..एयरपोर्ट (Airport) पर मास्क पहनना अनिवार्य, अन्यथा 2 साल के लिए यात्रा पर पाबंदी