Gopal rai

World Environment Day: केजरीवाल सरकार 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत करेगी

World Environment Day: केंद्र सरकार ने इस साल 18 लाख का लक्ष्य दिया है और दिल्ली सरकार ने प्राप्त लक्ष्य से ज्यादा 33 लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है- गोपाल राय

नई दिल्ली, 02 जून: World Environment Day: केजरीवाल सरकार आगामी पांच जून से दिल्ली में वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत करेगी। इसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस दौरान लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटी के पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस साल 18 लाख का लक्ष्य दिया है, लेकिन दिल्ली सरकार ने प्राप्त लक्ष्य से ज्यादा 33 लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल में जिसका प्रतिरोधक तंत्र ठीक है, वह इसकी लड़ाई को लड़ कर जीत रहा है और जिसका कमजोर है, वह इस लड़ाई को हार जा रहा है।

दिल्ली निवासियों से अपील है कि सभी लोग पौधारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, ताकि हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि 2017 में दिल्ली का ग्रीन क्षेत्र 299 वर्ग किमी था, जिसे केजरीवाल सरकार ने बढ़ाकर 2019 में 325 वर्ग किमी कर दिया है। हमें उम्मीद है कि इस साल का अभियान पूरा होने के बाद दिल्ली का ग्रीन क्षेत्र बढ़कर 350 वर्ग किमी हो जाएगा।

दिल्ली में पीएम-10 को नियंत्रित करने के लिए सड़क के किनारे छोटे पौधे लगाए जाएंगे- गोपाल राय

World Environment Day: दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली में पौधारोपण को लेकर एक महत्वपूर्ण प्रेस काॅन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अंदर इस कोरोना संकट के दौरान जिस तरह से ऑक्सीजन का संकट सामने आया, उसके लिए सरकार के स्तर पर तमाम प्रयास किए गए और उसमें सफलता भी मिली। आज कोरोना के केस लगातार कम होते जा रहे हैं, लेकिन ऑक्सीजन के स्थाई समाधान की तरफ बढ़ने के लिए एक ही रास्ता है कि बड़े पैमाने पर दिल्ली के अंदर वृक्षारोपण किया जाए। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस है।

Whatsapp Join Banner Eng

दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया है कि 5 जून से दिल्ली के अंदर अगले साल का वृक्षारोपण अभियान शुरू किया जाएगा। अगले 1 वर्ष में सरकार ने दिल्ली में 33 लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है, जिसमें बड़े पेड़ों के साथ-साथ, दिल्ली में जो प्रदूषण की समस्या है, उसमें पीएम-10 की एक अहम भूमिका होती है, जो खासतौर से सड़क के किनारे धूल से पैदा होता है। इसके लिए सड़क के किनारे भी छोटे पौधे लगाए जाएंगे, जिससे कि पीएम-10 को भी नियंत्रित किया जा सके।

पिछले साल केंद्र सरकार ने दिल्ली को 15 लाख पौधारोपण का लक्ष्य दिया था और हमने लक्ष्य से ज्यादा 32 लाख पौधे लगाए- गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि हर साल केंद्र सरकार सभी राज्यों को वृक्षारोपण (World Environment Day) का लक्ष्य देती है। पिछली बार केंद्र सरकार ने दिल्ली को 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया था। जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल के वादे के अनुसार जो हमने दिल्ली के लोगों से चुनाव के समय 10 महत्वपूर्ण गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने के लिए दो करोड़ पौधे लगाने का 5 साल में लक्ष्य रखा था। उस लक्ष्य को देखते हुए हमने केंद्र सरकार के दिए हुए 15 लाख के लक्ष्य से दोगना लक्ष्य रखा था। हमने पिछले साल 31 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था। हमें इस बात की खुशी है कि अपने लक्ष्य से ज्यादा 32 लाख पौधे पिछले एक साल में दिल्ली के अंदर लगाए गए हैं।

World Environment Day: इस बार केंद्र सरकार ने दिल्ली के लिए करीब 18 लाख वृक्षारोपण का दिया था। इस बार भी हम अरविंद केजरीवाल के गारंटी के अनुरूप उसको पूरा करने के लिए हमने इस दूसरे साल में 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसकी शुरुआत 5 जून से सांकेतिक रूप से करेंगे, क्योंकि दिल्ली के अंदर कोरोना की स्थिति के कारण अभी अर्ध लाॅकडाउन है। इसलिए 5 जून से इसकी हम सांकेतिक शुरूआत करेंगे और आगामी दिनों में बड़े स्तर पर इसका अभियान चलाया जाएगा।

पिछले साल भी दिल्ली सरकार ने बड़े पैमाने पर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटी के पौधों का रोपण किया था- गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली के अंदर खासतौर से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने को लेकर के सब जगह चर्चा हो रही है, क्योंकि इस कोरोना संकट के दौरान वही ब्रह्मास्त्र है, जिसका प्रतिरोधक तंत्र ठीक है, वह इस लड़ाई को लड़ कर जीत रहा है और जिसका प्रतिरोधक तंत्र कमजोर हो रहा है, वो इस लड़ाई को हार जा रहा है। इसलिए वन विभाग की तरफ से दिल्ली के अंदर हमने पिछले साल प्रतिरोधक तंत्र बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के पौधों को लगाने का अभियान शुरू किया था।

जिसमें कढ़ी पत्ता, आंवला, बेहरा, जामुन, अमरूद, अर्जुन सहजन, बेल पत्ता, निबू, तुलसी, एलोवेरा, गिलोय के पौधे लगाए गए। दिल्ली के अंदर जो सरकारी नर्सरी हैं, वहां से यह पौधे निःशुल्क दिए जाते हैं। 5 जून से इस साल भी हम इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं। 5 जून को कोरोना से लड़ने वाली प्रतिरोधक जड़ी बूटियों का रोपण करेंगे।

यह भी पढ़े…..Vaccine production: देश मे वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाये कदम

दिल्ली के लोगों ने पिछले साल 6.60 लाख पौधे सरकारी नर्सरी से निःशुल्क लेकर अपने घरों में लगाया- गोपाल राय

उन्होंने कहा कि हम दिल्ली के लोगों से अपील करना चाहते हैं कि अलग-अलग एरिया में स्थित नर्सरी से यह पौधे लेकर अपने घर में लगाएं। इसके लिए बड़े स्थान की जरूरत नहीं है। कई सारी जड़ी बूटियां हैं, जिसको आप अपने घर पर गमलों में भी लगा सकते हैं। इसके सेवन से स्थाई तौर पर हम अपने प्रतिरोधक तंत्र को बढ़ा सकते हैं। हमने पिछले साल जो अभियान चलाया था, उस दौरान 6.60 लाख पौधे लोग ले जाकर अपने घरों पर लगाया है।

मैं दिल्ली के लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि इस बार और बढ़-चढ़कर इस अभियान को सफल बनाना है। जिससे कि हम इस कोरोना संकट में भी अपनी प्रतिरोधक क्षमता को प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकें।

2017 में दिल्ली का ग्रीन क्षेत्र 299 वर्ग किमी था, जिसे केजरीवाल सरकार ने 2019 में बढ़ाकर 325 वर्ग किमी कर दिया है- गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि 2017 में 299 वर्ग किलोमीटर दिल्ली का ग्रीन क्षेत्र था, जिसको आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 2019 में इसे बढ़ाकर 325 वर्ग किलोमीटर किया जा चुका है। हमें उम्मीद है कि इस साल जो हम वृक्षारोपण अभियान शुरू करने जा रहे हैं, इसके पूरा होने के बाद लगभग 350 वर्ग किलोमीटर दिल्ली का ग्रीन क्षेत्र कवर हो जाएगा।

जैसा कि तमाम सर्वे आए हैं कि दिल्ली के प्रदूषण के स्तर में लगभग 25 फीसद तक कमी आई है। मुझे इस बात का भरोसा है कि हम सभी दिल्ली वाले मिलकर के यह जो वृक्षारोपण अभियान (World Environment Day) है, ट्री प्लांटेशन का काम है, इसमें मिलकर हम काम करेंगे और दिल्ली के प्रदूषण स्तर को और कम करेंगे। खासतौर से जो औषधीय पौधे हैं, इनके माध्यम से हम दिल्ली के अंदर लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कामयाब हो पाएंगे।