राज्य के 476 वकीलों (Lawyers) ने वकालत बंदकर अन्य व्यवसाय शुरू किये, जानें क्यों

गत 14 महीनों में व्यवसाय ठप्प होने के कारण राज्य के 98,441 वकीलों (Lawyers) की आय पर विपरीत असर पड़ा है

अहमदाबाद, 08 जूनः कोरोना महामारी के कारण अत्यधिक व्यापार-व्यवसाय को विपरीत असर पड़ा है। वकालत का व्यवसाय भी इससे अछूता नहीं रह गया है। गत 14 महीनों में व्यवसाय ठप्प होने के कारण राज्य के 98,441 वकीलों (Lawyers) की आय पर विपरीत असर पड़ा है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति डगमगा गई है।

इसी के मद्देनजर 2020-21 के दौरान 476 वकीलों ने वकालत छोड़कर अन्य नौकरी और व्यवसाय शुरू कर बार काउन्सिल में अपनी सनद जमा करवा दी है। बार काउन्सिल के वरिष्ठ सदस्य अनिल केला ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गत 14 महीनों से न्यायालय बंद थे।

न्यायालयों में वकालत करनेवाले 90 से 95 प्रतिशत वकीलों की आय पर विपरीत असर पड़ा है। जिससे वे अन्य व्यवसाय में जाने के लिए मजबूर हुए हैं। इसकी जानकारी देते हुए वरिष्ठ वकील प्रकाश पटेल ने भी बताया कि तहसील और जिला स्तर पर कोर्ट की बिल्डिंगों का निर्माण आधुनिक तौर पर किया गया है। इसलिए सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कर उन्हें पहले से ही शुरू करने की जरूरत थी। ऐसा ना होने पर वकीलों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है।

Whatsapp Join Banner Eng

उल्लेखनीय है कि बार काउन्सिल ने गत 5 महीनों में कोरोना से संक्रमित 2265 वकीलों को 3 करोड़ रूपये की सहायता प्रदान की है। इसी दौरान 2021 में मरे 208 वकीलों के अभिभावकों को 5 करोड़ रूपये अदा किये गये हैं। वहीं 2020 में मरे 328 वकीलों के अभिभावकों को 9 करोड़ रूपये अदा किये गये हैं।  

यह भी पढ़ें.. RPF helpline: पश्चिम रेलवे का रेल सुरक्षा बल ट्रेनों में और स्‍टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठा रहा कड़े कदम