Nitin Gadkari

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) पर नितिन गड़करी का बयान, कहा- अब होगी कठिन परीक्षा

(Driving License)

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के लिए अब कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ेगा

नई दिल्ली, 26 मार्चः ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के लिए अब कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने लोकसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 69 प्रतिशत अंक पानेवाले को ही लाइसेंस दिया जायेगा। साथ ही चार व तीन पहिया वाहनों को वापस करने पर पकड़ जरूरी होगी।

ADVT Dental Titanium

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब लाइसेंस देने के लिए टेस्ट को कठिन बना दिया गया है। इसमें पिछले गीयर वाली गाड़ियों को बैक करना, दायी व बायीं ओर सीमित जगह में पूरे नियंत्रण के साथ कुशलता से गाड़ी को पीछे करने जैसे मुद्दों पर आवेदकों को पकड़ रखनी होगी।

Whatsapp Join Banner Eng

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि आजकल सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर विविध पहलुओं पर निगरानी रखी जा रही है। इसी के तहत यदि परीक्षा सख्त कर दी जायेगी तो परीक्षार्थी ड्राइविंग सीखने में निपुण होंगे तो ही परीक्षा देने जायेंगे। इसलिए परीक्षा को सख्ती के साथ ही इसमें अत्यधिक अंक पाने पर भी बल दिया गया है।

यह भी पढ़े.. देश में कोरोना (Corona) से हालत गंभीर, रिकवरी रेट हुई कम, अभी तक 4 लाख से अधिक लोग संक्रमित, जानें ताजा आंकड़ें