ECRKU Meeting

रेलकर्मियों के अधिकारों की लड़ाई में ईसीआरकेयू हमेशा आगे रहेगा – डीके पांडेय


झारखंड

ECRKU Meeting
  • ईसीआरकेयू का मंडलीय परिषद सम्मेलन सम्पन्न
  • मजबूत सरकार से भिड़ने के लिए मजबूत संगठन की जरूरत – एसएनपी श्रीवास्तव
  • रेलकर्मियों के अधिकारों की लड़ाई में ईसीआरकेयू हमेशा आगे रहेगा – डीके पांडेय

रिपोर्ट: शैलेश रावल, धनबाद
धनबाद, 29 जनवरी:
ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन की धनबाद मंडल की मंडलीय परिषद का सम्मेलन शुक्रवार को रेलवे ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। सम्मेलन में ईसीआरकेयू के अध्यक्ष डीके पांडेय तथा महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। साथ ही वरिय मंडल कार्मिक अधिकारी जे पी सिंह, डीपीओ और एपीओ ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत यूनियन का झंडारोहण कर तथा शहीदों को पुष्पांजलि और श्रद्धांजलि अर्पित कर किया गया। साथ ही दिवंगत साथियों की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।

Whatsapp Join Banner Eng

सम्मेलन की अध्यक्षता तथा संचालन अपर महामंत्री मो ज़्याउद्दीन ने किया। सम्मेलन में कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केन्द्रीय संगठन मंत्री मनोज कुमार पांडेय, वीडी सिंह, पीके मिश्रा तथा मृदुला कुमारी और केन्द्रीय कोषाध्यक्ष ओपी शर्मा मंच पर उपस्थित रहे।

सम्मेलन में अपनी बात रखते हुए महामंत्री श्री श्रीवास्तव ने कहा कि समय की पुकार है कि संगठन से युवाओं और महिलाओं को जोड़ने की आवश्यकता है। मजबूत सरकार से भिड़ने के लिए मजबूत संगठन की बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे समक्ष कई दीवारों को खड़ा कर दिया गया है। नई पेंशन नीति समाप्त कर सभी को गारंटीड पेंशन लागू करने, मंहगाई भत्ते को चालू करने, सभी प्रकार के भत्तों को बिना कटौती के भुगतान करने, रेलों को निजीकरण एवं निगमीकरण से बचाने, निम्न ग्रेड पे कर्मचारियों को समयबद्ध पदोन्नति देने, रनिंग कर्मचारियों को उच्चतम ग्रेड पे देने, ट्रेकमैन साथियों सहित शेड, ब्रीज, स्टोर आदि के निम्न ग्रेड पे कर्मचारियों को ओपन टू आल प्रक्रिया के तहत अन्य विभागों में जाने के अवसर प्रदान करने, समुचित मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने तथा आवासीय समस्याओं के व्यापक निराकरण करने आदि तमाम मुद्दों पर प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।

इस मौके पर ईसीआरकेयू की सदस्यता बढ़ाने, शाखाओं का लेखा जोखा केन्द्रीय कार्यालय में निर्धारित किए गए समयावधि में जमा करने, विभिन्न विभागीय कर्मचारियों का सम्मेलन आयोजित करने, संगठन से अधिकाधिक महिलाओं को जोड़ने के लिए धनबाद मंडल के विभिन्न स्थानों पर महिलाओं के लिए ट्रेड यूनियन प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजित करने सहित विभिन्न सांगठनिक कार्यक्रम के आयोजन पर निर्णय लिया गया।

सम्मेलन को सफल बनाने में चमारी राम, बी के दुबे, एन के खवास, पिन्टु नंदन, अशोक प्रसाद, कंचन दास, आर एन विशवकर्मा, रंजीत कुमार, अजित कुमार, मिथलेश कुमार, राजकुमार, शिव कुमार, टी के साहू, ए के दा, ए के दास, विश्वजीत मुखर्जी, तपन विश्वास, संजय सिंह, परमेश्वर कुमार, सोमेन दत्ता, मीना कुंडू, पी बनर्जी, नेताजी सुभाष, धुरेन्द्र यादव, जे के साव, सी एस प्रसाद, दिलीप, मनोज, आर के गोप, विमान मंडल आदि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

सम्मेलन में सभी शाखाओं के प्रतिनिधियों में से सी पी पांडेय, वी के डी द्विवेदी, सुनील कुमार सिंह, आर एन चौधरी, चंदन कुमार, बी के झा, ए के तिवारी, बी बी सिंह, आई एम सिंह, पी के सिंह आदि ने अपने विचार रखे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि ईसीआरकेयू के पूर्व केंद्रीय पदाधिकारी यू पी सिंह तथा सतराजीत सिंह ने भी अपने विचारों से उपस्थित प्रतिनिधियों में उत्साह भरा। आज ईसीआरकेयू धनबाद में डिविजनल काउन्सिल मीटिंग का आयोजन हुआ. उपरोक्त जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एन के खवास ने दी।

यह भी पढ़े…..पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद होकर गुजरने वाली 5 जोड़ी ट्रेनों में जोड़े जायेंगे अतिरिक्त कोच