सरकार असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ कर्मचारियों को भविष्य निधि का लाभ देगी

epfo logojpg


नयी दिल्ली 28 जनवरी। केंद्र सरकार अब असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि योजना में शामिल कर उन्हें लाभान्वित करेगी। उन्हें आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (एबीआरवाय) के तहत ये लाभ मुहैया करवाया जायेगा। यह लाभ संभवतः 1 अप्रैल से लागू होगा।
गौरतलब है कि असंगठित क्षेत्र के इन श्रमिकों को ना तो प्रोवीडंट फंड का फायदा मिलता है और ना ही उन्हें कर्मचारी बीमा योजना का ही लाभ मिलता है। अब सरकार के इस नये कानून से उन्हें इस प्रकार सामाजिक सुरक्षा के दायरे में शामिल कर आर्थिक लाभ पहुँचाया जायेगा।


सामाजिक सुरक्षा सहित इन नये नियमों को पहली अप्रैल से लागू किया जायेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को अपने कई नियमों में परिवर्तन करना पड़ेगा। इससे असंगठित क्षेत्र के यह कर्मचारी संगठित होकर अन्य संगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों की तरह कुछ आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सरकार भी इन्हें इस प्रकार की सुरक्षा और आर्थिक लाभ पहुँचाने के लिए इसमें शामिल कर रही है। कई मजदूर संगठनों ने इसका स्वागत किया है। भारतीय मजूर संघ के पूर्व महासचिव ब्रिजेश उपाध्याय ने बताया कि असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों को इसमें शामिल करने पर नयी चुनौतियाँ आयेंगी। सरकार को अपनी इस योजना और नेटवर्क का विस्तार करना पड़ेगा। इस योजना से कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा भी उपलब्ध होगी।

Whatsapp Join Banner Eng

श्रम सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि 2021 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का पूरा ध्यान इस योजना पर रहेगा। इसे आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना नाम दिया गया है। इसके तहत नयी नियुक्ति को प्रोत्साहन दिया जायें। उन्होंने कहा कि सेवाओं को उपलब्ध कराने का प्रयास जारी है। परंतु मुख्य ध्यान रोजगार उपलब्ध करवाने पर रहेगा। इस महीने की शुरूआत में केन्द्र सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत 2020 से 2023 के बीच 22,810 करोड़ रूपये जारी किए जायेंगे।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि के तहत आनेवाले 52 लाख कर्मचारियों को कोविड-19 राहत योजना के तहत 13,300 करोड़ रूपये दिए गये थे। यह राशि उन्हें भविष्य निधि में जमा नहीं कराना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में कंपनियाँ बंद हो जाने की वजह से श्रमिकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी थी। इसलिए उन्हें आजीविका के लिए यह राशि दी गई है।

यह भी पढ़े…..अहमदाबाद होकर गुजरने वाली 9 जोड़ी विशेष ट्रेनों के फेरे विस्तारित,बुकिंग 29 जनवरी से