Gujarat

गुजरात (Gujarat) के 10 बेहतरीन पर्यटन स्थल, जानें घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों की सूची

(Gujarat)

गुजरात (Gujarat) के 10 बेहतरीन पर्यटन स्थल, जानें घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों की सूची

अहमदाबाद, 12 मार्चः गुजरात प्रांत अपनी सांस्कृतिक विविधता की वजह से पूरे विश्व में पहचाना जाता है। गुजरात को पश्चिम का जेवर भी कहा जाता है। अपने इतिहास के लिए मशहूर भारत के औद्योगिक और समृद्ध राज्यों में से एक है। इतिहासकारों के अनुसार गुजरात को विश्व के प्राचीन सभ्यता में से एक सिंधु घाटी सभ्यता का उद्गम स्थल भी माना गया है।

भारत दर्शन के लिए आपको गुजरात जरूर आना चाहिए। क्योंकि यहाँ भारत और भारतीय संस्कृति का असली रूप देखने को मिलता है। कहा जाता है कि गुजरात का मौसम सालभर घूमने लायक रहता है। इसलिए गुजरात पर्यटन स्थलों में फेवरेट है। अगर आप अपने परिवार के साथ गुजरात घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन 10 जगहों का दर्शन जरूर करना चाहिए।

अहमदाबाद

अहमदाबाद गुजरात का मशहूर शहर है। यहाँ कपड़े की मीलें भी अत्यधिक मात्रा में है। गुजरात का अहमदाबाद शहर कई पर्यटन स्थलों के साथ स्वादिष्ट खाने और गुजरात की संस्कृति के लिए मशहूर है। आपको साबरमती नदी में नाव की सवारी जरूर करनी चाहिए।

कच्छ

आपने कई बार रण ऑफ कच्छ का नाम सुना होगा। यह जिनता मशहूर है उतना ही सुंदर भी है। सफेद नमक का यह रेगिस्तान कई अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों से भरा रहता है। लोग दूर-दूर से कच्छ का दर्शन करने के लिए आते हैं।

गीर नेशनल पार्क

गीर नेशनल पार्क को द लैंड ऑफ एशियाटिक लायन कहा जाता है। क्योंकि यह एशियाटिक लायन का इकलौता घर है। गीर का यह नेशनल पार्क कई एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। गीर नेशनल पार्क पूरे विश्व में पहचाना जाता है। यह शेर समेत कई चीड़ियां, जानवर और मैमल्स का आशियाना है।

सोमनाथ

सोमनाथ का मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और इसे चंद्रदेवता का गढ़ माना गया है। सोमनाथ का यह मंदिर अपने वास्तु कला और शिल्पकला के लिए मशहूर है। सोमनाथ मंदिर के साथ यहाँ समुद्री लोकेशन, म्यूजियम और कई पर्यटन स्थल हैं।

वड़ोदरा

गुजरात का वड़ोदरा शहर सर्वदेशीय शहर माना जाता है। अपने इतिहास के लिए वड़ोदरा या बड़ौदा बहुत मशहूर है। यहाँ मराठा साम्राज्य के राजा सयाजी राव गायकवाड़ तृतीय की बनवाई हुई विशालकाय इमारतें स्थित हैं। इतिहास में वड़ोदरा शहर व्यापार के लिए बहुत अनुकूल माना जाता था। वड़ोदरा शहर को गुजरात का कल्चरल कैपिटल भी माना जाता है।

द्वारका

देवभूमि द्वारका भगवान श्रीकृष्ण का घर है। यह चार धामों में से एक है। भगवान श्रीकृष्ण ने अपना साम्राज्य द्वारका शहर में बसाया था। इतना ही नहीं यहाँ पर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर भी है।

जूनागढ़

जूनागढ़ को जूनागढ़ प्रिंसली स्टेट का कैपिटल माना गया है जो अपने इतिहास और स्मारकों के लिए मशहूर है। अगर आप गीर नेशनल पार्क और गीरनार हिल्स घूमने जा रहे हैं तो आपको यहाँ जरूर आना चाहिए। जूनागढ़ में वाइल्ड लाइफ म्यूजियम भी है।

ADVT Dental Titanium

सापुतारा

सापुतारा गुजरात राज्य में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन हैं जो वेस्टर्न घाट पर मौजूद है। सापुतारा प्रकृति के सौंदर्य दर्शन के लिए जाना जाता है। यहाँ हरे-भरे जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, निर्मल धारा में बहते झरने और कई मनोरम दृश्य भी हैं।

चंपानेर

इतिहास के अनुसार चावड़ा वंश के राजा वनराज चावड़ा ने चंपानेर जगह की स्थापना की थी। माना जाता है कि वनराज चावड़ा के मंत्री चंपाराज के नाम से इस जगह का नाम रखा गया है। इस जगह को यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट्स में भी शामिल किया गया है।

गांधीनगर

गांधीनगर गुजरात की राजधानी है। गांधीनगर शहर अहमदाबाद से 23 किलोमीटर दूर है। गांधीनगर में विश्व में मशहूर अक्षरधाम मंदिर भी है। अगर आप गुजरात की संस्कृति का दर्शन करना चाहते हैं तो गांधीनगर जरूर जायें।

Whatsapp Join Banner Eng

यह भी पढ़े.. भाजपा के शुभेंदु अधिकारी (Shubhendu Adhikari) ने हल्दिया से भरा नामांकन पत्र, ममता के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव