Pro

आई आई टी (IIT) बी एच यू मे टेक्नेक्स 21: भविष्य के लाभो के लिए प्रद्योगिकी का विकास महत्वपूर्ण

आई आई टी (IIT) बी एच यू मे टेक्नेक्स 21 का दूसरा दिन, भविष्य के लाभो के लिए प्रद्योगिकी का विकास महत्वपूर्ण

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 04 अप्रैल: टेक्नेक्स – 21, आई आई टी (IIT) बीएचयू के तकनीकी उत्सव के दूसरे दिन अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चिंतको ने अपने अनुभवी ज्ञान की गंगा प्रवाहित की ! पहले दिवस तीन प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा प्रमुख थिंक टॉक हुए ! इनमे डॉ के. राधाकृष्णन, तपन सिंघल और जोचैम फ्रैंक का नाम उल्लेखनीय हैं ! टेक्नेक्स’21 के दूसरे दिन, अनिल कुमार और पॉल लेविट्ज ने कुछ और आकर्षक विचार विमर्श प्रस्तुत किया।

Whatsapp Join Banner Guj

डॉ. के. राधाकृष्णन ने इस फेस्ट का शुभारम्भ करते हुए कहाँ कि भविष्य के लाभों के लिए प्रौद्योगिकियों के विकास में इंजीनियरों की महत्वपूर्ण हैं । डॉ. के. राधाकृष्णन एक प्रमुख एवम प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक हैं तथा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष रह चुके है। उनके मार्गदर्शन में इसरो ने मंगलयान को पहले ही प्रयास में मंगल तक पहुंचाने का करिश्मा कर दिखाया था। इसके बाद श्री तपेन सिंघल ने प्रफुलता से अपनी भावनाओं को व्यक्त किया और बीएचयू में अपने समय को याद करते हुए अपने उपाख्यानों से माहौल को खुशनुमा कर दिया। उन्होंने उद्यमी और प्रबंधकीय कौशल के क्षेत्र में सार्थक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए अपने व्याख्यान का अंत किया।

नोबेल पुरुस्कार विजेता श्री जोचिम फ्रैंक ने अपना व्याख्यान , रसायन विज्ञान के क्षेत्र में अपनी आश्चर्यजनक खोजों के साथ जोशीली भीड़ का मनोरंजन करते हुए किया ! आपने नोबेल विजेता बनने की अपनी यात्रा के बारे में विस्तार से बताया। डॉ फ्रैंक को सुनना विद्यार्थियों और शिक्षकों हेतु किसी कौतुहल से कम नहीं था !

ADVT Dental Titanium

दूसरे दिवस का आरंभ जाने-माने सलाहकार और इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस, हैदराबाद के सह संस्थापक अनिल कुमार ने कंसल्टेंसी के शानदार पोस्ट पर प्रकाश डाला। उन्होंने परामर्श पर अंतर्दृष्टि साझा की और कैरियर के रूप में परामर्श लेने के तरीके का रोडमैप दिखाया। डीसी कॉमिक्स के पूर्व अध्यक्ष पॉल लेविट्ज़ ने कॉमिक्स उद्योग में प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागियों को नई प्रेरक कॉमिक्स बनाने के लिए भी प्रेरित किया। आज का दिन बहुत सी विस्मयकारी आश्चर्यजनक और ज्ञानवर्धक सूचनाओं से परिपूर्ण था।

यह भी पढ़े…..महाराष्ट्र (Maharashtra) में उद्धव सरकार ने लगाई कई पाबंदियाँ, वीकेंड लॉकडाउन का ऐला