महिलाओं की सुरक्षा को लेकर रेलवे (Railway) की विशेष व्यवस्था, पढ़ें पूरी खबर

(Railway)

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर रेलवे (Railway) की विशेष व्यवस्था, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, 21 मार्चः रेलवे ने महिलाओं के विरुद्ध होनेवाले अपराधों पर रोक लगाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। आरपीएफ के पुलिस महानिदेशक अरुण कुंमार ने अधिकारियों को इस आशय के आदेश भी दे दिये हैं। अब प्लेटफॉर्म और यार्ड के खाली पड़े ढांचों, खाली क्वार्टर, प्लेटफार्म्स से दूर ऐसे भवनों को ध्वस्त करने को कहा गया है। जहाँ सुरक्षा और आवागमन नहीं होता। जबतक इन्हें ध्वस्त नहीं किया जायेगा तब तक कर्मचारी उन जगहों की निगरानी करते रहेंगे।

ADVT Dental Titanium

विशेष रूप से रात में या ऐसे समय निगरानी जरूर होगी। जब लोगों का आना-जाना बहुत कम रहता है। रेलवे ने परिसर में महिलाओं के विरुद्ध अपराध में शामिल लोगों का डाटाबेस भी तैयार किया जायेगा। आदेश में कहा गया है कि सभी पोस्ट कमांडर पिछले पाँच साल में दुष्कर्म समेत महिलाओं के विरुद्ध हुए अपराधों का ब्योरा लें और आंकड़ों की समीक्षा करें। रेलकर्मियों के पास ऐसे अपराधों से जुड़े दोषियों की तस्वीर होने चाहिए।

महानिदेशक ने कहा कि डाटा के विश्लेषण के आधार पर तत्काल और लंबी अवधि की योजना तैयार की जायें। तत्काल वाली योजनाओं पर बिना देरी कदम उठाये जायें। वहीं लंबी अवधि की योजनाओं में बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार, सीसीटीवी लगाना और सुरक्षा के अन्य पहलुओं को बेहतर करने जैसे कदम शामिल रहेंगे।

Whatsapp Join Banner Eng

उन्होंने कहा कि डाटा विश्लेषण के आधार पर एक कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए और इसे अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। आदेश में अधिकारियों को महिलाओं के डिब्बों पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है।

यह भी पढ़े.. दवाइयों (Medicines) की कीमत में हो सकती है बढ़ोत्तरी, जानिए क्यों और कैसे