RPF Shiv charan edited

आरपीएफ के कॉन्स्टेबल श्री शिवचरण सिंह गुर्जर को मिलेगा राष्ट्रपति का “उत्तम जीवन रक्षा पदक”

RPF Shiv charan edited

9 लोगों की जान बचाने वाले आरपीएफ के कॉन्स्टेबल श्री शिवचरण सिंह गुर्जर को मिलेगा राष्ट्रपति का “उत्तम जीवन रक्षा पदक”

अहमदाबाद,03 अगस्त:पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल पर महेसाणा पोस्ट पर कार्यरत आरपीएफ के कॉन्स्टेबल श्री शिवचरण सिंह गुर्जर को पिछले वर्ष सामाखियाली में बाढ़ से डूबते हुए 9 लोगों की जान बचाने के लिए राष्ट्रपति के “उत्तम जीवन रक्षा पदक” से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें यह पदक प्रदान किया जाएगा।   

मण्डल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा ने बताया कि पिछले वर्ष 10 अगस्त को ट्रेन संख्या 12959 दादर भुज एक्सप्रेस ट्रेन में ड्यूटी पर गांधीधाम जा रहे श्री शिवचरण सिंह गुर्जर ने मानवता की बेहतरीन मिसाल पेश करते हुए निडर एवं साहसपूर्ण कार्य से सामाखियाली स्टेशन पर भारी वर्षा और बाढ़ से 9 व्यक्तियों की जान बचाई जिसमें एक महिला भी थी। श्री गुर्जर ने अपनी जान की परवाह न करते हुए 20 फुट पानी व तेज बहाव में तैरते हुए लोगों तक पहुंचे जिसमें 8 लोग पेड़ पर फंसे हुए थे जिन्हे उन्होंने उपलब्ध रस्सी के सहारे उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाया। उस दौरान अंधेरा हो जाने के कारण बचाव कार्य में बाधा भी आ रही थी किंतु अपनी जीवटता एवं दृढ़ निश्चय इरादे के साथ उन्होंने एकाग्रचित्त होकर इस बचाव अभियान को पूरा किया।

श्री शिवचरण गुर्जर को इस अदम्य साहस व कर्मनिष्ठा के लिए इन्हें राष्ट्रीय स्तर पर आरपीएफ के महानिदेशक “प्रशंसा पत्र व पदक” से सम्मानित किया गया। अहमदाबाद मण्डल, जिला प्रशासन तथा पश्चिम रेलवे स्तर पर भी सम्मानित किया जा चुका है।