Rudraksh Auditorium

Rudraksh auditorium: वाराणसी में जापान सरकार के सहयोग से बने अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंंशन सेंटर रुद्राक्ष की टेस्टिंग पूरी

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

Rudraksh auditorium: देश के सबसे विशाल ऑडिटोरियम रुद्राक्ष के बनने से कला ,साहित्य ,संगीत साधको को मिलेगी एक नई पहचान

  • उद्घाटन समारोह में भारत व जापान के प्रतिनिधि होंगे शामिल

वाराणसी, 19 मई: Rudraksh auditorium: पीपीपी मॉडल पर संचालित होने वाले अंतरराष्ट्रीय कन्वेंंशन सेंटर रुद्राक्ष की टेस्टिंग पूरी हो गई है। स्मार्ट सिटी कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों ने इसे ‘टेस्टेड ओके कह दिया है। अब उद्घाटन का इंतजार है जिसका कोरोना संक्रमण काल के दौरान कम ही आसार है। हालांकि, जब भी समारोह की तिथि तय होगी, उसमें पीएमओ की सहमति रहेगी।

Whatsapp Join Banner Eng

इससे पूर्व रुद्राक्ष (Rudraksh auditorium)के संचालन के लिए आइएसडब्ल्यूएचसी (इंडियन सैनिटेशन वार्ड ब्वाय एंड हॉर्टिकल्चर कंट्रेक्टर) कंपनी से वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी का 10 वर्षों के लिए अनुबंध हुआ है। इसके तहत आइएसडब्ल्यूएचसी  कंपनी के साथ वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी का 37 फीसद शेयर तय किया गया है। इसके तहत मिलने वाले राजस्व को अलग से सुरक्षित रखा जाएगा। शासन स्तर पर तय होगा कि इसे नगर निगम निधि में सम्मलित किया जाए या फिर अन्य मदों में आरक्षित रहे।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (Rudraksh auditorium) भारत और जापान की दोस्ती का काशी में पहली इमारत है। कुछ वर्षों पूर्व काशी प्रवास पर आए तत्कालीन जापानी पीएम आबे शिंजे की इच्छा थी कि , काशी में संस्कृति व कला की विरासत को आधुनिक मंच प्रदान किया जाये. जहां राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को भी बुलाया जा सके।

Rudraksh auditorium, Varanasi

ज्ञातव्य है कि वाराणसी के सिगरा क्षेत्र स्थित नगर निगम प्रेक्षागृह के पुराने भवन के स्थान पर एक विश्व स्तरीय ऑडिटोरियम (Rudraksh auditorium) निर्माण हेतु कुछ वर्षो पूर्व ही शिलान्यास, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था . रिकॉर्ड समय मे बने यह कन्वेंशन सेंटर डिजिटल तकनीक से लैस है .

यह भी पढ़े…..Help money: सीएम अरविंद केजरीवाल का एलान, जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई, उनके परिवार को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे