Sandes app

सरकार ने देश का नया मैसेजिंग ऐप संदेश (sandes app) किया तैयार, जानिए कैसे करें डाउनलोड

sandes app

नई दिल्ली, 17 फरवरी। केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप के विकल्प में नया मैसेजिंग ऐप संदेश (sandes app) तैयार किया है। अगर आपको वॉट्सऐप पसंद नहीं है तो आप अपने देश का संदेश नामक यह मैसेजिंग ऐप डाउनलोड कर सरल तरीके से बातचीत कर सकते हैं। विदेशी वॉट्सऐप की तुलना में स्वदेशी संदेश ऐप हरमायने में बेहतर है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस नए ऐप को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं हो पायेगी। इस ऐप को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (sandes app) ने डेवलप किया है। जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का हिस्सा है। फिलहाल संदेश ऐप को ऑफिसियली लॉन्च नहीं किया गया है।

Whatsapp Join Banner Eng

यही वजह है कि आम यूजर्स इस ऐप को ऑफिसियल वेबसाइड या ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन इस ऐप की एपीके फाइल आ चुकी है। आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप युज करना शुरू कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर https://www.gims.gov.in/dash/dlink क्लिक करें।

संदेश ऐप (sandes app) को अभी सिर्फ एपीके लिंग के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। जो अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि ऐप के एपीके लिंक के आने का मतलब है कि यह लगभग तैयार हो गया है और इसकी लॉन्चिंग जल्द ही होगी। लॉन्चिंग के बाद इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

सबसे पहले आपको एपीके फाइल को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को खोलते ही आप को मोबाइल नंबर और ई-मेल आईटी डालना है। अगर आपने मोबाइल नंबर डाला है तो वेरिफिकेशन के लिए आपको ओटीपी आयेगा। ओटीपी को वेरीफाई करें और जरूर जानकारियाँ दें। (sandes app) ऐप शुरू होने से पहले आप को कुछ परमिशन देने होंगे।

यह भी पढ़े…..Hanged case: आजादी के बाद यह पहली महिला है जिसे फांसी होगी, जानिए क्या है वजह