parcel salt loading

पश्चिम रेलवे:खुले वैगनों में हुआ औद्योगिक नमक का लदान

parcel salt loading
फोटो कैप्शन: अम्बाला डिवीजन के नांगल डैम स्टेशन के लिए पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद डिवीजन के
मालिया मियाना स्टेशन पर नमक की लोडिंग के विभिन्न दृश्य।

पश्चिम रेलवे की अहमदाबाद बिज़नेस डेवलपमेंट यूनिट की एक और उपलब्धि के अंतर्गत खुले वैगनों में हुआ औद्योगिक नमक का लदान

अहमदाबाद,17 अगस्त:पश्चिम रेलवे की बहु-विषयक व्यावसायिक विकास इकाइयाँ (BDU) जोनल मुख्यालय और डिवीजनोंमें गठित की गई हैं, जो नए विचारों और पहलों को शामिल करके माल बाजार में व्यवसाय कीसंभावनाओं को बेहतर बनाने का एक सराहनीय काम कर रही हैं। माल ढुलाई करने वालों को आकर्षितकरने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के साथ पश्चिम रेलवे की इन यूनिटों ने हाल ही में अपनी दोमालवाहक ट्रेनों द्वारा सामग्री का बांग्लादेश तक परिवहन करके शानदार सफलता हासिल की थी।

पहलीट्रेन भावनगर डिवीजन के धोराजी स्टेशन से प्याज़ लेकर रवाना हुई और दूसरी अहमदाबाद के कॉंकरिया माल शेड से कपड़े, रसायन और रंगों के साथ बांग्लादेश भेजी गई। ये दोनों मालगाड़ियां अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को पार कर बांग्लादेश के लिए रवाना हुईं। अब अहमदाबाद डिवीजन ने एक बार फिर से खुले वैगनों में औद्योगिक नमक लोड करके अपनी उत्कृष्टता को साबित कर दिया है।

मण्डल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा के अनुसार, औद्योगिक नमक की लोडिंग छह साल बाद फिर से शुरू कर दी गई है और यह केवल अहमदाबाद डिवीजन की बीडीयू की पुरज़ोर कोशिशों के फलस्वरूप सम्भव हुआ है। रेलवे बोर्ड के निर्देशों के अनुसार, पश्चिम रेलवे माल ढुलाई करने वालों को आकर्षित करने के क्रम में माल और पार्सल के परिवहन के लिए रेलवे के साथ गठजोड़ करने के लिए पाॅंच नई प्रोत्साहन योजनाएँ लेकर आई है, जो पहले से लागू माल ढुलाई प्रोत्साहन योजनाओं के अलावा हैं। अहमदाबाद मंडल के प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड द्वारा की गई नीतिगत पहल और औद्योगिक उपयोग के लिए नमक के वर्गीकरण में कमी और 120 से 100 ए में संशोधन ने इसे सम्भव बनाया है। औद्योगिक उपयोग के लिए नमक को खुले वैगनों में लूज़ स्थिति के रूप में लोड करने की अनुमति दी गई है। लूज़ लोडिंग के लिए इस शर्त के साथ अनुमति दी गई है कि वैगनों और फर्श को तिरपाल द्वारा कवर किया जायेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नमक के कारण वैगनों का कोई नुकसान / क्षरण न हो। ऐसी क्षति / क्षरण के मामले में, ग्राहक इस तरह के नुकसान का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा। इस प्रोत्साहन के निर्देशों को 5 अगस्त, 2020 से प्रभावी किया गया है, जो अगली सूचना तक मान्य रहेंगे।


अहमदाबाद डिवीजन के मालिया मियाना स्टेशन से 15 अगस्त, 2020 को छह साल के अंतराल के बाद नमक की पहली लोडिंग सुनिश्चित की। यह रेक पंजाब अल्कलीज लिमिटेड के लिए अम्बाला डिवीजन में नांगल डैम स्टेशन के लिए बुक किया गया है। औद्योगिक नमक को BOXNHL 58 वैगन रेक द्वारा 3828 टन के भार के साथ 1343 किलोमीटर तक ले जाया जा रहा है।

प्रदीप शर्मा
जनसंपर्क अधिकारी,
पश्चिम रेलवे,अहमदाबाद,