Thumbnail

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे की पहली सेनेटाइजिंग एवं लगेज रैपिंग मशीन लगाई गई

अहमदाबाद,22.07.2020

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद स्टेशन पर वर्तमान मे कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए यात्री हित में कई कदम उठाये जा रहे है। इसी क्रम मे अहमदाबाद स्टेशन पर भारतीय रेलवे की पहली लगेज सेनेटाइजिंग एवं लगेज रैपिंग मशीन लगाई गई है। कोरोना महामारी के समय मे गृह मन्त्रालय एवं स्वास्थ्य मन्त्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अंतर्गत अहमदाबाद मण्डल द्वारा
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी आधारित यात्रियों के लगेज को सेनेटाइज़ व वायरस रहित करने के लिए अहमदाबाद स्टेशन पर लगेज सेनेटाइजिंग एवं लगेज रैपिंग मशीन स्थापित करने की गई है ।
मण्डल रेल प्रबन्धक श्री दीपक कुमार झा ने बताया कि यह मशीन 360 डिग्री अल्ट्रावायलेट (UV) पर आधारित कार्यप्रणाली के आधार पर कार्य करेंगी। इसके माध्यम से केमिकल सेनिटाईजेशन के माध्यम से होने वाले सामान के नुकसान को भी बचाया जा सकेगा । इसमें लॉन्गलाइफ UV लैम्प का प्रयोग सेनेटाइजेशन करने के लिए किया जाता है। इस के माध्यम से टिफ़िन, फूड,सब्जियाँ व पानी आदि को भी वायरस रहित किया जा सकेगा। यह एक भारतीय रेलवे की अनोखी पहल के अंतर्गत रेलवे का प्रोजेक्ट है, जो सर्वप्रथम अहमदाबाद स्टेशन पर स्थापित किया गया है।

इस मशीन को 69 sq. मीटर जगह मे स्थापित किया गया जिससे अहमदाबाद मण्डल को 6 लाख रुपये की आमदनी भी होगी।


यह सुविधा यात्रियों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध रहेंगी।

WhatsApp Image 2020 07 22 at 8.40.51 PM 1

प्रदीप शर्मा,जनसंपर्क अधिकारी
पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद,